चूहों और हाथी

भारत में बहुत पहले एक पुराना सुनसान गाँव था। खाली पड़े थे पुराने घर, गलियां और दुकानें। खिड़कियां खुली थीं, सीढ़ियां टूटी हुई थीं। यह चूहों के चारों ओर दौड़ने के लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह बना रहा है, आप इसके बारे में निश्चित हो सकते हैं!


वास्तव में, चूहे इस बूढ़े सुनसान गाँव में ख़ुशी से रह रहे थे, जो सैकड़ों वर्षों से वहाँ था, पहले भी लोग पहले आए थे और फिर चले गए थे। लेकिन अब चूहों के लिए सबसे अच्छा समय था। उन्होंने उन सभी पुराने घरों और इमारतों के माध्यम से सुरंगों का निर्माण किया, जो महान मज़ारों का निर्माण करते थे। उनके कई डिनर पार्टियों और त्यौहारों, शादियों और दावतों के साथ उनके पास क्या अच्छा समय था।
और इसलिए समय बीतता गया।

एक दिन, हाथियों के एक झुंड, हजारों की संख्या में, पश्चिम में एक बड़ी झील के रास्ते में गाँव से गुजर रहे थे। सभी हाथियों के बारे में सोच रहे थे कि उन्होंने मार्च किया था कि एक शांत तैरने के लिए उस झील में कूदना कितना अच्छा होगा। वे नहीं जानते थे (और वे कैसे कर सकते हैं?) कि जब वे गाँव से गुज़रे, तो उन बड़े हाथी के पैरों के नीचे माज़ और सुरंगें बनी हुई थीं। उन हाथियों को पीछे छोड़ कर क्या गड़बड़ हुई!

चूहों ने जल्दी से एक बैठक आयोजित की।

"अगर झुंड फिर से इस तरह वापस आता है, तो हमारा समुदाय बर्बाद हो जाता है!" एक चूहा रोया।

"हम एक मौका खड़े नहीं थे!" एक और रोया।

करने को केवल एक काम था। बहादुर चूहों के एक समूह ने उन हाथी के पैरों के निशान का झील के रास्ते में पीछा किया। वहां उन्हें हाथियों का राजा मिला। उसके सामने झुकते हुए, एक चूहे ने दूसरों के लिए बात की और कहा, “हे राजा, यहाँ से बहुत दूर हमारा चूहों का समुदाय नहीं है। यह उस पुराने निर्जन गाँव में है जहाँ से आप गुजरते हैं। आप इसे याद रख सकते हैं? ”

"निश्चित रूप से मुझे यह याद है," हाथी राजा ने कहा। "लेकिन हम नहीं जानते थे कि एक चूहों का समुदाय था।"

"आप कैसे कर सकते हैं?" इस माउस ने कहा। “लेकिन आपके झुंड ने कई घरों को सील कर दिया जहां हम सैकड़ों वर्षों से रह रहे हैं। यदि आप उसी तरह वापस लौटते, तो निश्चित ही हमारा अंत होता! हम छोटे हैं और आप बड़े हैं, लेकिन हम आपसे पूछते हैं, कृपया। क्या आपको घर जाने का दूसरा रास्ता नहीं मिला? कौन जानता है, शायद किसी दिन हम चूहे भी आपकी मदद कर सकते हैं। ”करने को केवल एक काम था।





हाथी राजा मुस्कुराया। कल्पना कीजिए - कैसे छोटे चूहों कभी एक हाथी की मदद कर सकता है ?! लेकिन वह वास्तव में दुखी महसूस कर रहा था कि उसके झुंड ने चूहे के गाँव को कुचल दिया था, बिना यह जाने भी। उन्होंने कहा, “आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। मैं दूसरे तरीके से झुंड का नेतृत्व करूंगा। ”

ऐसा होता है कि पास में एक निश्चित राजा रहते थे जो अपने शिकारियों को जितने हाथियों को फंसाने का आदेश देते थे। यह जानकर कि हाथी तैरने के लिए बड़ी झील में कूदने के लिए दूर-दूर से आए थे, उन्होंने वहाँ एक पानी का जाल बनाया। जैसे ही हाथी राजा और उसके झुंड ने उस झील में छलांग लगाई वे जाल में फंस गए, एक और सभी।

दो दिन बाद शिकारियों ने हाथी राजा और उसके झुंड को बड़ी रस्सियों से झील से बाहर निकाला और हाथियों को जंगल के बड़े पेड़ों से बांध दिया।

जब शिकारी चले गए थे, तो हाथी राजा ने सोचने की कोशिश की। वे क्या कर सकते थे? वे सभी पेड़ से बंधे थे लेकिन एक हाथी था। वह स्वतंत्र थी क्योंकि वह झील में नहीं कूदती थी।



उन्होंने जंगल में हाथियों को बड़े पेड़ों से बांध दिया


हाथी राजा ने उसे बुलाया। उसने उससे कहा कि उसे पुराने सुनसान गाँव में वापस जाना चाहिए और वहाँ रहने वाले चूहों को वापस लाना चाहिए।

जब चूहों को यह पता चला कि हाथी राजा और उसके झुंड में हैं, तो उन्होंने झील पर दौड़ लगा दी। राजा और उसके झुंड को बंधा हुआ देखकर, वे जल्दी से रस्सियों के ऊपर भागे और चबाने लगे। वे जितनी जल्दी हो सके चबा-चबाकर खाए। जल्द ही, रस्सियों को पूरे रास्ते से चबाया गया और चूहों ने अपने बड़े दोस्तों को आज़ाद कर दिया। हाथी के झुंड ने घर का एक नया रास्ता ढूंढ लिया और आने वाले कई वर्षों तक चूहे समुदाय पर रहते थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

लोमड़ी की कहानी

चूहे और मेंडोक की कहानी