भालू की दावत की कहानी

अलास्का में रहने वाला एक बूढ़ा व्यक्ति दुखी था। उनके सभी दोस्त और परिवार लंबे समय से चले आ रहे थे। उसे आश्चर्य होने लगा कि क्या उसे गाँव छोड़कर कहीं और नया जीवन शुरू करना चाहिए। "अगर मैं कुछ नया रहता था, तो कम से कम अब मैं इन सभी यादों के आसपास नहीं रहूंगा," उसने सोचा। लेकिन उन्होंने यह भी चिंतित किया, "अगर मैं दूसरे गाँव में जाता हूँ और वहाँ के लोग देखते हैं कि मैं अकेला हूँ, तो वे सोच सकते हैं कि मुझे अपने घर गाँव से भागना पड़ा क्योंकि मुझ पर किसी घृणित कार्य का आरोप लगाया गया था।" सोचा था कि वह बस से चला जाएगा और अपने आप से जंगल में रहते हैं।
गरीब आदमी बहुत दुखी था, जंगल में अकेले यात्रा कर रहा था, यह वास्तव में भालू के पास जाने के लिए हुआ और बस भालू ने उसे मार डाला। भालू का गाँव एक बड़े सामन क्रीक द्वारा था, इसलिए वह सुबह जल्दी खाकर चला गया जब तक कि उसे भालू का निशान नहीं मिला, और वह उसके अंत में लेट गया। उसने सोचा कि जब भालू इस निशान के साथ बाहर आएंगे तो वे उसे ढूंढ लेंगे, और यही उसका अंत होगा।


जब तक वह वहां पड़ा, तब तक उसने झाड़ियों को तोड़ते हुए सुना। फिर बड़ी संख्या में घड़ियाल भालू के साथ आए। सबसे बड़े भालू ने बाकी का नेतृत्व किया, और उसके बालों की युक्तियाँ सफेद थीं। तब बूढ़ा डर गया। अचानक, उसने महसूस किया कि वह बिल्कुल भी नहीं मरना चाहता था, और निश्चित रूप से भालू द्वारा नहीं। इसलिए जब प्रमुख भालू उसके पास आया, तो बूढ़ा व्यक्ति खड़ा हो गया। उन्होंने घोषणा की: "मैं आपको एक दावत में आमंत्रित करने आया हूं।"

उस समय, प्रमुख भालू का फर सीधा खड़ा था। बूढ़े आदमी ने सोचा कि वह निश्चित रूप से किया गया था, लेकिन उसने फिर से कहा, “मैं तुम्हें एक दावत में आमंत्रित करने आया हूं, लेकिन अगर तुम मुझे मारने जा रहे हो, तो मैं मरने के लिए तैयार हूं। मैं अकेला हूं। मैंने अपने परिवार और अपने सभी दोस्तों को खो दिया है। ”

जैसे ही उन्होंने कहा कि यह प्रमुख भालू घूम गया और उन भालुओं की तरफ बढ़ गया जो निम्नलिखित थे। फिर उनमें से समूह ने जिस तरह से वे आए थे उसे वापस कर दिया। थोड़ी देर बाद वह आदमी मुड़ा और बहुत तेजी से अपने गाँव की ओर चला। उसने सोचा कि अगर सबसे बड़े भालू ने भालू को उसके पीछे जाने और तैयार होने के लिए कहा था, क्योंकि उन्हें एक दावत में आमंत्रित किया गया था।

वैसे, अगर ऐसा है, तो मैं बेहतर तरीके से दावत देने के लिए तैयार हो जाता हूं। घर पहुँचते ही उसने सफाई शुरू कर दी। उन्होंने चिमनी के चारों ओर पुरानी रेत को हटा दिया और इसे साफ रेत से बदल दिया। फिर वह ताजी लकड़ी का भार लिए चला गया। जब उसने गाँव के अन्य लोगों को बताया कि वह क्या कर रहा है और क्यों कर रहा है, तो वे सभी बहुत डर गए। उन्होंने उससे कहा, “तुमने ऐसा क्या किया? ग्रिजली हमारे दुश्मन हैं। आप अपने घर में ख़ूबसूरत भालू नहीं चाहते हैं। ”जब वह घर वापस आ रहा था, तो आदमी ने अपनी शर्ट उतार दी और उसकी छाती पर पेंट लगा दिया। उसने अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों में लाल रंग की धारियाँ, अपने दिल के ऊपर एक लाल पट्टी और अपनी छाती के ऊपरी हिस्से में एक और पट्टी लगाई।

सुबह जल्दी उठने के बाद, इस तरह तैयार होने के बाद, वह दरवाजे के बाहर खड़ा था और अपने भालू की तलाश कर रहा था। अंत में उसने उन्हें क्रीक के मुहाने पर देखा, जिसकी अगुवाई उसी विशालकाय भालू ने की, जिसकी युक्तियों पर सफेद बाल थे। जब दूसरे गाँव के लोगों ने भालू को देखा, तो वे इतने भयभीत थे कि उन्होंने अपने घरों में खुद को बंद कर लिया। लेकिन बूढ़ा अपने मेहमानों को प्राप्त करने के लिए अपने दरवाजे से खड़ा था। वह उन्हें घर में ले आया और उन्हें सीट दे दी, घर के पीछे के हिस्से में प्रमुख और उसके आसपास के हिस्से को रख दिया।

सबसे पहले उसने उन्हें क्रैनबेरी के बड़े ट्रे को ग्रीस में संरक्षित किया। बड़े भालू अपने साथियों से कुछ कहने लगे, और जैसे ही उन्होंने खाना शुरू किया, बाकी लोग भी खाने लगे। उन्होंने उसे देखा और जो कुछ भी उसने किया। मेजबान ने उसके बाद सामन के पाठ्यक्रम के साथ, तिपतिया घास खरपतवार के छिड़काव और गार्निश के लिए शीर्ष पर सिंहपर्णी के साथ किया। फिर पाइन नट्स के साथ हिरण मांस का एक कोर्स। मिठाई के लिए, शहद के साथ रसभरी। उनके माध्यम से होने के बाद, बहुत बड़ा भालू अपने मेजबान से बहुत लंबे समय तक बात करता था। यह लगभग वैसा ही था जैसे कि नेता भालू एक भाषण दे रहा था, क्योंकि वह हर बार धुएं के छेद को देखता था और काम करता था जैसे कि वह बात कर रहा हो। जब वह समाप्त हो गया, तो वह अपने मेजबान के पास गया और अपने हाथ और छाती से पेंट को चाटा। और इसलिए प्रत्येक अन्य भालू ने, बदले में, ऐसा ही किया। बूढ़े को लगा जैसे वे उसके दुःख को दूर कर रहे हैं।

जिस दिन यह सब हुआ, उसके बाद सबसे छोटा भालू मानव रूप में बूढ़े व्यक्ति की झोपड़ी में वापस आया और उसने बूढ़े व्यक्ति से बात की। वह एक इंसान के रूप में पैदा हुआ था, उसने बूढ़े व्यक्ति से कहा था, लेकिन भालू द्वारा पकड़ लिया गया था और उसे अपनाया गया था। इस भालू-आदमी ने बूढ़े व्यक्ति से पूछा कि क्या वह उनके प्रमुख को समझ गया है, और उन्होंने कहा, "नहीं।"

"वह आपको बता रहा था," भालू-आदमी ने जवाब दिया, "कि वह आपके जैसी ही स्थिति में है। वह भी, बूढ़ा है और अपने सभी दोस्तों को खो चुका है। उसने आपको देखा इससे पहले उसने आपको सुना था, उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि जब आप जानते हैं कि आप अपने खोए हुए लोगों के लिए शोक मना रहे हैं, तो उन्हें लगता है कि उन्हें पता है कि यह कैसे है। ”

जब बूढ़े व्यक्ति ने इस भालू-आदमी से पूछा कि उसने उस दिन उसे क्यों नहीं बताया, जब भालू दावत में थे, तो उसने जवाब दिया कि उसे अपने मानव रूप में बदलने और अपनी मूल भाषा बोलने की अनुमति नहीं है, जबकि भालू प्रमुख आसपास था ।

इसके बाद, जब भी गाँव के लोग दावत देते, वे हमेशा एक दुश्मन को दावत में बुलाते। और वे दोस्त बन जाएंगे, जैसा कि बूढ़े आदमी ने भालू के प्रमुख के साथ किया था।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

लोमड़ी की कहानी

चूहे और मेंडोक की कहानी

चूहों और हाथी